गुरु नानक जयंती 2023: ये हैं 10 रोचक तथ्य जिन्हें आपको जानना चाहिए ( अनकहे तथ्य )

शीर्षक: गुरु नानक जयंती 2023: ये हैं 10 रोचक तथ्य जिन्हें आपको जानना चाहिए!

Guru Nanak Sahib

Image Source : https://indianexpress.com/

परिचय:

गुरु नानक जयंती सिख धर्म के अनुयायियों द्वारा गुरु नानक देव जी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाने वाला उत्सव है, जो सिख धर्म के संस्थापक हैं। यह त्योहार हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक माह की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है।

2023 में, गुरु नानक जयंती सोमवार, 27 नवंबर को है। तो, इस त्योहार को मनाने के लिए, आइए हम गुरु नानक देव जी के बारे में 10 रोचक तथ्यों को जानें!

विषय:

  1. गुरु नानक का जन्म 1469 में पाकिस्तान के पंजाब में तलवंडी में हुआ था।
  2. उनके पिता का नाम मेहता कालू और माता का नाम माता त्रिपता था।
  3. गुरु नानक ने 17 साल की उम्र में माता सुलखनी से शादी की।
  4. गुरु नानक के दो बेटे थे, श्री चंद और लखमी चंद।
  5. गुरु नानक एक प्रभावशाली कवि, शिक्षक और धर्मशास्त्री थे।
  6. गुरु नानक ने एकता, प्रेम और समानता के बारे में उपदेश दिया।
  7. गुरु नानक ने अपने उपदेशों को फैलाने के लिए दुनिया भर में यात्रा की।
  8. गुरु नानक का निधन 1539 में पाकिस्तान के पंजाब में करतारपुर में हुआ था।
  9. गुरु नानक सिख धर्म के अनुयायियों द्वारा बहुत सम्मानित व्यक्ति हैं।
  10. गुरु नानक जयंती सिख धर्म के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है।

समापन:

ये थे गुरु नानक देव जी के बारे में 10 रोचक तथ्य। उम्मीद है कि इन तथ्यों को जानने के बाद, हम गुरु नानक देव जी के उपदेशों और उनकी शख्सियत को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे।

गुरु नानक देव जी का इतिहास (गुरु नानक देव जी के अनकहे तथ्य)

गुरु नानक देव जी सिख धर्म के संस्थापक हैं और सिख धर्म के अनुयायियों द्वारा उन्हें एक महान संत और गुरु माना जाता है। उनका जन्म 15 अप्रैल, 1469 को भारत के तलवंडी में हुआ था, जो आज पाकिस्तान में है। उनके जीवन की यात्रा, उपदेश और शिक्षाएं सिख धर्म के मूल सिद्धांतों को स्थापित करती हैं। आइए गुरु नानक देव जी के इतिहास और उनके अनकहे तथ्यों के बारे में जानें।

बचपन और शिक्षा:

गुरु नानक देव जी का जन्म एक धार्मिक परिवार में हुआ था। उनके पिता मेहता कालू और माता माता त्रिपता दोनों ही आध्यात्मिक रूप से जुड़े हुए थे। बचपन से ही गुरु नानक देव जी को धार्मिक ग्रंथों में रुचि थी और वे अक्सर ध्यान और चिंतन में लीन रहते थे।

प्रबोधन और यात्राएं:

1499 में, गुहलावटी की नदी के किनारे गुरु नानक देव जी को एक दिव्य अनुभव प्राप्त हुआ। इस अनुभव के बाद, उन्होंने अपनी गृहस्थी छोड़ दी और लोगों को परमात्मा का सन्देश देने के लिए यात्राओं पर निकल पड़े। अपनी यात्राओं के दौरान, उन्होंने भारत, मध्य एशिया और पश्चिम एशिया के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया और विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों के लोगों से मुलाकात की।

उपदेश और शिक्षाएं:

गुरु नानक देव जी के उपदेशों में एकता, प्रेम, समानता और सेवा पर जोर दिया गया था। उन्होंने कहा कि परमात्मा सभी में मौजूद है और सभी मनुष्यों को एक दूसरे के समान माना जाना चाहिए। उन्होंने महिलाओं की समानता और जाति प्रथा के उन्मूलन का भी प्रचार किया।

कारतपुर और अंतिम वर्ष:

अपनी यात्राओं के बाद, गुरु नानक देव जी ने पंजाब में कारतपुर नामक एक शहर की स्थापना की, जो सिख धर्म का एक महत्वपूर्ण केंद्र बन गया। अपने अंतिम वर्षों में, उन्होंने अपने अनुयायियों को गुरु अंगद देव जी को अपना गुरु मानने का निर्देश दिया।

अनकहे तथ्य:

  • गुरु नानक देव जी को बहुभाषी प्रतिभा के रूप में जाना जाता था। वे कई भाषाओं में धाराप्रवाह थे, जिसमें हिंदी, पंजाबी, फारसी और अरबी शामिल हैं।

  • गुरु नानक देव जी एक कुशल संगीतकार भी थे। उन्होंने कई भक्ति गीतों की रचना की, जिन्हें आज भी सिख धर्म में महत्वपूर्ण माना जाता है।

  • गुरु नानक जी एक प्रकृति प्रेमी थे। उन्होंने अपने उपदेशों में पर्यावरण संरक्षण का महत्व भी बताया।

  • गुरु नानक देव जी एक परोपकारी व्यक्ति थे। उन्होंने अपने जीवन को गरीबों और जरूरतमंदों की सेवा में समर्पित कर दिया।

  • गुरु नानक देव जी सिख धर्म में सबसे सम्मानित व्यक्तियों में से एक हैं। उनकी शिक्षाएं और उपदेश आज भी सिखों के जीवन का मार्गदर्शन करते हैं।

गुरु नानक देव जी का जीवन और उनकी शिक्षाएं सिख धर्म के लिए ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के लिए प्रेरणादायक हैं। उनका संदेश एकता, प्रेम और समानता का आज भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि सदियों पहले था।

कॉल टू एक्शन:

गुरु नानक जयंती मनाने के लिए, आप अपने सिख धर्म के दोस्तों या रिश्तेदारों को शुभकामनाएं दे सकते हैं। आप अपने क्षेत्र में सिख समुदाय द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में भी भाग ले सकते हैं।

हैशटैग:

#GuruNanakJayanti2023 #GuruNanak #GuruNanakJayantiWishes #HappyGuruNanakJayanti #GurunanakJayanti2023 #HappyGuruNanakJayanti2023

 

Post a Comment

Previous Post Next Post